What To Do After 12th? Know Here In Hindi

बारहवीं के बाद क्या करें ?

हमारे युवा दोस्तों के मन में करियर को लेकर हमेशा एक सवाल रहता है और खासकर उन दोस्तों के मन में जो अभी अभी बारहवीं का एक्जाम देकर आये हैं  या बारहवीं पास कर चुके हैं और वो सवाल है ! 

बारहवीं के बाद क्या?

ये अक्सर देखा गया है ज्यादा तर युवा दोस्त इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि उन्हें अपने सपनों को पूरा करने के लिए अपने करियर के लिए ऐसी कौन सी फील्ड का चयन करें जो उन्हें उन्नति के मार्ग पर ले जाएं और एक आराम दायक जीवन व्यतीत कर सकें।

12th पास करने के बाद ज्यादातर युवा दोस्त कन्फ्यूज हो जाते है
वे सोचते हैं उनके करियर के लिए क्या बेहतर आप्शन है उन्हें अपने अच्छे भविष्य के लिए क्या करना चाहिए? क्यूंकि ये आपके करियर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पड़ाव है।

 इस समय बिना सोचे समझे किया गया आपका एक ग़लत फैसला आपको जीवन भर पछताने के लिए मजबूर कर सकता है । इसलिए अपनी योग्यता, अच्छे जाब के विकल्प,आपकी रुचि इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए सही विकल्प का चयन करें ।

12th पास करने के बाद बहुत से ऐसे छात्र होते हैं जो अपने करियर को सही दिशा तो देना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं होता हैं कि बारहवीं के बाद क्या करें?
 इसलिए आज हम आपको सभी विषयों की सम्पूर्ण जानकारी देंगे कि अलग-अलग विषय को लेकर आप कौन सी फील्ड में जा सकते हैं ।

एक वक्त था जब बारहवीं करने के बाद छात्रों के पास ज्यादा विकल्प नहीं होते थे और वो ये सोचकर टेंशन में रहते थे वे ऐसा कौन सा विषय चुनें जो उनके भविष्य को संवारने में मदद कर सकता है ।
लेकिन अब ऐसा नहीं है अब बारहवीं के बाद विभिन्न कोर्सों और विकल्पों के लिए लाइनें खुली हुई है जिसमें छात्र अपनी रुचि और स्कोप के हिसाब से अपने कोर्स का चयन कर सकते हैं ।
लेकिन चयन करते वक्त छात्रों को यह भी ध्यान में रखने की जरूरत है कि जो कोर्स या लाइन वो चुन रहें हैं उसमें कितनी सम्भावना है कुछ बातें छात्रों को चयन करते वक़्त जरूर ध्यान में रखनी चाहिए।

  • सबसे पहली बात भविष्य के लिहाज से यह कोर्स आप के लिए कितना फायदेमंद होगा।
  • बहुत सोच समझकर विषय का चयन करें जिससे आपको भविष्य में पछताना न पड़े।
  • आप जो कोर्स चुनने जा रहे हैं उसमे आपकी रुचि या इन्ट्रेस्ट है या नहीं इसका भी विशेष ध्यान दें।
  • अपने दोस्तों या फिर अन्य छात्रों की देखा देखी कोई कोर्स कतई  न चुनें ।
  • जो भी कोर्स या संस्थान चुनें उसकी पहले अच्छी तरह से जांच पड़ताल कर लें।
  • किसी के बहकावे में आकर किसी कोर्स का चुनाव न करें जो आपको पसंद हो वही कोर्स चुनें।

(A) 12th science streamके बाद :

जैसा कि हम लोगों को पता है कि अधिकांश छात्र जो भी दसवीं में अच्छे अंक प्राप्त करते हैं अक्सर बारहवीं में साइंस स्ट्रीम का चुनाव करते हैं । साइंस स्ट्रीम थोड़ी सी मुश्किल होती है अतः जो छात्र इस स्ट्रीम को चुनते हैं वे अक्सर इंजीनियर या डाक्टर बनने के लिए तैयारी करते हैं या गणित के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाते हैं।
इसके अतिरिक्त जो छात्र कामर्स या आर्ट्स स्ट्रीम चुनते हैं वो बैंक या सिविल सर्विसेज, वकील ,पालिटिक्स में अपना करियर बनाते हैं।

साइंस स्ट्रीम को चुनने वाले विद्यार्थियों के पास भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान मूल विषय होते हैं तथा गणित और जीव विज्ञान में चुनाव करना होता है ।अतः साइंस स्ट्रीम के छात्रों के पास 
PCM (physics chemistry math's), PCB ( physics chemistry biology)
विषय के विकल्प होते हैं।

(a) 12th PCB के साथ  -
physics, chemistry, biology
जिन भी छात्रों ने बारहवीं कक्षा भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से उत्तीर्ण की है वे छात्र बारहवीं कक्षा के बाद मेडिकल जैसे 
MBBS, BDS के इन्ट्रेस एक्जाम की तैयारी कर सकते हैं इसके अतिरिक्त और भी बहुत सारे अन्य विकल्प छात्रों के पास मौजूद हैं जैसे 
की आप बी फार्मा, बी एस सी नर्सिंग, पैरामेडिकल, बी ए एम एस यानी बैचलर आफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी आदि कोर्स कर सकते हैं।

(b) 12 th PCM के साथ -
Physics chemistry math's से बारहवीं कक्षा पास करने वाले परीक्षार्थी बारहवीं के बाद इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं । इंजीनियरिंग के लिए आपको आई आई टी, जेईई जैसे प्रवेश परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए इसके अतिरिक्त आप BCA, B arch,hotal management जैसे आदि कोर्स कर सकते हैं।

(c) 12thके बाद NDA -
अगर आप बारहवीं के बाद इंडियन आर्मी, इंडियन एयरफोर्स, इंडियन नेवी, में नौकरी करना चाहते हैं तो आप NDA यानी National defence academyके लिए तैयारी कर सकते हैं। NDA आर्मी, एयरफोर्स, नेवी में भर्ती के लिए सम्मिलित प्रवेश परीक्षा है।

(d) 12th के बाद BSc - (bachelor of science)
बारहवीं के बाद बी एस सी कोई भी छात्र कर सकता है। बारहवीं के बाद बी एस सी इन मैथ,
फिजिक्स, केमिस्ट्री, वायोलॉजी ,बी एस सी इन एग्रीकल्चर इनमें से किसी में भी कर सकतें हैं ।
बी एस सी के बाद आप मास्टर डिग्री एम एस सी भी कर सकते हैं।और आप MBA भी कर सकते हैं बी एस सी एक कामन कोर्स है जो विज्ञान स्ट्रीम से बारहवीं पास छात्र कोई भी कर सकता है।

(e) 12th के बाद BCA -
Bachelor of computer भी एक अत्यंत लोकप्रिय और अच्छा कोर्स है जिसे छात्र बारहवीं के बाद सीधे एडमिशन लेकर कर सकते हैं ये तीन साल का कोर्स है ।

इस कोर्स में वही छात्र जातें हैं जिनकी रुचि कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में होती है BCA बढ़ते online market के कारण और भी जरूरी हो गया है।अगर आपको और स्किल बढ़ानी है तो मास्टर डिग्री MCA भी कर सकतें हैं। और यह कोर्स करने के बाद करियर आप्शन की कोई कमी नहीं है।

(B) 12th के बाद Arts stream :

भले ही कई छात्र और पैरेंट्स आर्ट्स को अन्य स्ट्रीम्स के मुकाबले कमतर आंकते हो लेकिन सच तो यही है कि आर्ट्स के क्षेत्र में भी असीम संभावनाएं हैं आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स बारहवीं 
पास करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी कर सकते हैं पहले लोग मानते थे कि क्षेत्र में ज्यादा सम्भावनाएं नहीं है लेकिन आज इसमें करियर के लिए ढेरों आप्शन उपलब्ध हैं।
आर्ट्स में ऐसे कई विषय है जिनकी पढ़ाई करके आप सरकारी और निजी क्षेत्रों में अच्छा मुकाम हासिल कर सकते हैं।

(a) BA- (bachelor of arts)
12th पास करने के बाद आप जिस भी विषय में interest रखते हैं उस विषय से BA कर सकते हैं।BA करने के बाद MA( master of arts)कर सकते हैं ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आप सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ।इसके अलावा आप BA करने के बाद अगर टीचिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो बीएड करें इसके लिए आप teaching के जाब के लिए आवेदन कर सकते हैं।
आप इकोनामिक्स, साइकोलॉजी, हिस्ट्री, फिलासफी आदि में ग्रेजुएट कर सकते हैं आर्ट्स से ग्रेजुएशन के बाद आप सिविल सर्विसेज में जा सकते हैं इसके अलावा जर्निलिज्म़ , मार्केट एनालिस्ट, टीचिंग एन्थ्रोपोलाजी, ह्यूमन रिसोर्स,एम एस डब्ल्यू आदि में भी आपके सामने कई विकल्प मौजूद हैं।

(C)12th के बाद कामर्स के छात्र :

जो भी छात्र वाणिज्य या कामर्स से 12 th पास कर चुके हैं वे B.com , BBA, BBI , CA, BMS आदि कोर्स कर सकते हैं इन कोर्सेज के बाद आप अकाउंटेंट ,कम्पनी सेक्रेटरी, बैंक , मैनेजमेंट आदि के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

(a)CA -

चार्टेड एकाउंटेंट आज के सबसे प्रतिष्ठित कोर्सेज में से एक है ।12th के बाद किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स CA कोर्स में दाखिला ले सकते हैं तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और पिछले सालों में हुए GST जैसे टैक्स रिफार्म के कारण CA की मांग में तेजी से वृद्धि हुई है।यह कोर्स अन्य किसी प्रोफेशनल कोर्सेज की तुलना में सस्ता है और अगर आप लगन मेहनत से पढ़ाई करतें हैं तो आप 12th के पास करने के 4 साल बाद CA के रूप में किसी अच्छी कंपनी में जाब कर सकतें हैं या स्वतंत्र रूप से अपना कार्य कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आपकी इनकम बढ़ने के साथ आपकी समाज में प्रतिष्ठा भी बढ़ती है।

(b) 12th के बाद CS( कम्पनी सेक्रेटरी) -
कामर्स के छात्रों के लिए कम्पनी सेक्रेटरी भी एक अच्छी आप्शन है कम्पनी सेक्रेटरी कम्पनी से जुड़े सभी वित्तीय और कानूनी मामलों को अधिक अच्छे से समझते हैं इसलिए अन्य किसी की तुलना में वो कम्पनी को ज्यादा अच्छे से चला सकतें हैं ।

(c)12th के बाद B.com -
कामर्स से 12th पास करने के बाद आप B. com कर सकतें हैं ।B.com करने से आपके 
Accounts और व्यापार प्रबंधन जैसें विषयों की समझ बढ़ती है और इस तीन साल के कोर्स में आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है लेकिन इस डिग्री के साथ ही आपको अपनी स्किल को बढ़ाने के लिए एडिशनल कोर्स करने की जरूरत होती है।

(d)12th के बाद BMS -
बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज यह तीन साल का कोर्स है और कामर्स के छात्र इस कोर्स को करने के बाद कई अच्छी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं ।यह जाब के लिए बहुत ही अच्छा कोर्स है और इसके बाद कई अच्छी कंपनीज आपकों जाब के लिए आफर करती हैं।

इन कोर्सेज के अलावा भी कुछ अन्य कोर्स :

1. इंवेंट मैनेजमेंट -
अगर आप पार्टियों के शौकीन हैं तो आपके लिए इससे बेहतर कोई दूसरा कोर्स हो ही नहीं सकता ।अगर आप किसी भी प्रोग्राम को अच्छे मैनेज कर सकते हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं इसके बाद आप शादी पार्टी या कई तरह के आयोजन में इवेंट मैनेजर बनकर अच्छा कमा सकते हैं।
इस कोर्स से आप एक अच्छी नौकरी तो पा ही जाएंगे साथ ही आप अपने शौक को भी पूरा कर पाएंगें इवेंट मैनेजमेंट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत तेजी से बढ़ने वाली फील्ड है इसमें भविष्य की बहुत सम्भावनाएं है ।

2. एनीमेशन कोर्स -
एनीमेशन का नाम तो आपने जरूर सुना होगा और देखा भी होगा । आजकल जितनी भी कार्टून फिल्में बनती है उन सब में ही एनीमेशन का उपयोग होता है और तो और फिल्मों में हाई फाई एक्शन सीन के लिए भी एनीमेशन का उपयोग किया जाता हैं। इस कोर्स की डिमांड दिनों-दिन लगातार बढ़ती जा रही है।

3. टूरिज्म कोर्स -
अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो ये कोर्स आप के लिए ही बना है आप इस कोर्स के बाद घूमते हुए अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं अब तो देश भर में बहुत सारे कालेज इस कोर्स को करवा रहे हैं और इसकी फीस भी प्रोफेशनल कोर्सेज की तुलना में काफी कम है।

4. मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज़्म -
अगर आप पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप किसी भी अच्छे कालेज से मास कम्युनिकेशन का 
का कोर्स कर सकते हैं इसके द्वारा आप इलेक्ट्रोनिक या प्रिंट मीडिया में अपना करियर बना सकते हैं। 

5. लैंग्वेज कोर्स -
अगर आप भी नयी नयी भाषाएं सीखने में रुचि रखते हैं तो आप लैंग्वेज कोर्स ज्वाइन कर सकतें हैं और साथ ही ट्रेवल गाइड जैसा पार्ट टाइम जॉब करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं और साथ ही साथ आप लैंग्वेज ट्रांसलेटर की सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं या किसी अच्छी कंपनी में मोटी पगार पर नौकरी कर सकते हैं।

6. एग्रीकल्चर क्षेत्र -
आज कल कृषि के क्षेत्र में भी रोजगार के नए नए अवसर सामने आ रहें हैं भारतीय कृषि आज आधुनिकता की ओर अग्रसर है तो इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर इंजीनियर ,डेरी इंजीनियर आदि की आवश्यकता है आप इनमें भी अपना करियर बना सकते हैं।इसके लिए बहुत सारे एग्रीकल्चर कोर्स उपलब्ध है।

7. होटल मैनेजमेंट -
अगर आप अपना करियर होटल इंडस्ट्री में बनाना चाहते हैं तो आप बारहवीं के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं ।इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी होटल में जाब के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

ये आज के समय का बहुप्रतीक्षित कोर्स है इसमें आप होटल से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करते हैं जैसे की आप सेफ बन सकते हैं और देश विदेश में होटल में अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

उपसंहार :
हम उम्मीद करते हैं कि ये सभी करियर आप्शन को( जानने के बाद) जानकर 
बारहवीं के बाद क्या करें की आपकी समस्या हल हो गयी होगी और आप इन दिए गए आप्शन में से कोई भी अच्छा करियर आप्शन चुन सकते हैं।

Share post:

Comments 0

Top